आज आपको अपने इस प्रश्न "वजन कैसे घटायें" का उत्तर मिल जाएगा पर सबसे पहले तो आपको अपने मन मे दृण निश्चय करना होगा कि आपको सच मे वजन कम करना है चाहें जो भी हो जाये।
Credit : Pixabay
मैं जिन तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ आपको उन सभी तरीकों को फॉलो करना है ऐसा नहीं कि शुरू के 3 पॉइंट्स को फॉलो किया बाकी को छोड़ दिया। ऐसा बिल्कुल नहीं करना है।
आईये वजन कम करने में तरीकों के बारे में जानते हैं।
1. अपने खाने की आदत को बदलें
वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। उदाहरण के लिए आपको बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को खाने से बचना होगा। इनसब चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।और वजन अपने आप ही बढ़ने लगता है। 
2. खाने में ये चीजे खाने से खुद को बचाये
आपको केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री तो बिल्कुल नहीं खाना है और साथ ही खाने में ज्यादा नामक वाला खाना, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स को बिल्कुल भी नहीं खाना है।

Credit: Pixabay
वजन कम करने के लिए आपको ऐसी चीजें खानी होंगी जिसमे प्रोटीन कम हो। तेल में तली हुई चीजों को खाने के बजाए भुनी हुई चीजें खाने की आदत डालनी होंगी। तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती।

Credit: Pixabay
और अगर आप एल्कोहल पीते है तो आपको वो भी छोड़ना होगा। कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल भी न के बराबर करना होगा। दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी वक्त लगता है। इसलिए आइसक्रीम खाने से भी खुद को रोकना होगा।
3. फ़ास्ट चलें
ये तो आप आसानी से कर लेंगे। घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं।
महज चलने मात्र से ही आप 0.46 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आप कितनी तेज़ी के साथ चल रहें हैं।
यह सच है कि आप बिना जिम जाए सिर्फ चलने से ही 9 किलो तक अपना वजन आराम से घटा सकते हैं। 10,000 कदम चलने से रोजाना आप अपने वजन में अभूतपूर्व कमी कर सकते हैं और आपको यह असर एक सप्ताह में ही दिखने लगेगा।
4 . व्रत रखने का प्रयास करें होगा फ़ायदा
अगर आप का वजन काफी ज्यादा है तो आपको ये पॉइंट भी फॉलो करना पड़ेगा। आपको सप्ताह में कम स कम एक बार तो व्रत रहना ही पड़ेगा। अगर आपको जल्दी रिजल्ट चाहिए तो आप दो दिन का व्रत रख सकते है। अगर आप इन चार पॉइंट्स को फॉलो करेंगे तो वजन कम होने की गैरन्टी मैं लेता हूँ।
अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें फॉलो करें। हम ऐसे ही जानकरी शेयर करते रहते हैं।