सही पढ़ा है अपने, तुलसी के इतने फायदे हैं कि जितना अपने सोचा भी न होगा। आज हम आपको तुलसी के अनेकों फायदे में से कुछ चुनिंदा फ़ायदे बताने जा रहें हैं।
1. सर्दी खांसी में लाभ

credit: Pixabay
जैसा कि हम जान ही रहें हैं कि सर्दी आने वाली है और सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियां आसानी से पकड़ लेती है।
ऐसे में आपको तुलसी के पत्तो से बनी चाय पीनी चाहिए। जिस से आप को सर्दी नही होगी।

तुलसी के फायदे बहुत से है, और भी जानकारी के लिए आगे पढ़ें

2. जी मचलने से राहत 

credit: Pixabay
अगर आपका जी मचलाये तो इसमें तुलसी भी तुलसी बहुत तेज़ी से फायदा करती है। आपको तुलसी के कुछ पत्ते छोटी इलायची के साथ खाना है जिसे से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
3. निमोनिया के इलाज में मदद 
निमोनिया जैसी बीमारियों में भी तुलसी बहुत जल्दी आराम दिलाता है पर इसके लिए आपको किसी वैद्य के सलाह से इसे इस्तेमाल करना होगा।

और भी फायदे है तुलसी के जाइये यहाँ से 

4. दमे का इलाज
credit: third party image reference
दमा होने पर इंसान को साँस लेने में भी दिक्कत होती है ऐसे में आपको तुलसी की पत्तियां (कच्चे) चबानी चाहिए। ऐसा करने से सांस फूलना रुक जाता है।
5. गला बैठ जाने पर 
गला बैठ जाने पर आप चाहते हुए भी तेज़ आवाज में बात नहीं कर पाते हैं। आप कितनी भी कोशिश करेंगे गले से आवाज बाहार आती ही नहीं है। ऐसे में आपको तुलसी की पत्तियां और उसके साथ पिसी हुई काली मिर्च का सेवन करना है। आप इसके साथ गुड़, शक्कर आदि का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि काली मिर्च स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है।
जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें Follow करें और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।